गर्भवती महिला के लिए प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना

Women Empowerment Schemes- PMMVY : प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना मातृ मृत्यु दर और शिशु मृत्यु दर को कंट्रोल करने के लिए 1 जनवरी 2017 को लागू किया गया था।प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत गर्भवती महिला और उसके पेट में पल रहे नवजात को स्वस्थ रखने के लिए पहली बार गर्भधारण करने वाली महिला को 5000 रूपये का प्रोत्साहन राशि दिया जाता है। मातृत्व वंदना योजना में प्रोत्साहन राशि तीन किश्तो में दिया जाता है।

पहला क़िस्त गर्भधारण का पता चलने के 150 दिनों के अन्दर महिला का स्वास्थ्य केंद्र पर पंजीकरण होते ही एक हजार का हकदार हो जाती है। दूसरी किस्त दो हजार रूपये का छह माह का गर्भ होने पर सरकार की ओर से बैंक खाता में भेजा जाता है। ओर तीसरी किस्त 42 दिन का बच्चा होने के बाद महिला के खाते में दो हजार भेज जाता है। ये भी पढ़े : –  ये भी पढ़े : प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्‍व आश्‍वासन योजना (PMSMA) के लिए आवेदन

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना (PMMVY) का उद्देश्य :


काम करने वाली महिलाओं की मजदूरी के नुकसान की भरपाई करने के लिए मुआवजा देना और उनके उचित आराम और पोषण को सुनिश्चित करना। गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं के स्वास्थ्य में सुधार और नकदी प्रोत्साहन के माध्यम से अधीन-पोषण के प्रभाव को कम करना। ये भी पढ़े : अल्पसंख्यक रोजगार ऋण योजना बिहार

महिलाओं को पहले छह महीनों के लिए प्रारंभिक और विशेष स्तनपान और पोषण प्रथाओं का पालन करने के लिए प्रोत्साहित करना।

योजना के लाभ :

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना से गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं को पहले जीवित बच्चे के जन्म के दौरान फायदा होगा। योजना की लाभ राशि DBT के माध्यम से लाभार्थी के बैंक खाते में सीधे भेज दी जाएगी। रिपोर्ट के मुताबिक, सरकार निम्नलिखित किश्तों में राशि का भुगतान करेगी।

  • पहली किस्त: 1000 रुपए गर्भावस्था के पंजीकरण के समय
  • दूसरी किस्त: 2000 रुपए,यदि लाभार्थी छह महीने की गर्भावस्था के बाद कम से कम एक प्रसवपूर्व जांच कर लेते हैं ।
  • तीसरी किस्त: 2000 रुपए, जब बच्चे का जन्म पंजीकृत हो जाता है और बच्चे को BCG, OPV, DPT और हेपेटाइटिस-B सहित पहले टीके का चक्र शुरू होता है ।

ये भी पढ़े : – सुमन योजना – सुरक्षित मातृत्‍व आश्‍वासन योजना (PMSMA) के लिए आवेदन

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना (PMMVY) निम्न श्रेणी के गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं के लिए लागू नहीं होगी।

  1. जो केंद्रीय या राज्य सरकार या किसी सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम के साथ नियमित रोजगार में हैं।
  2. जो किसी अन्य योजना या कानून के तहत समान लाभ प्राप्तकर्ता हैं।

आवेदन के लिए जरूरी दस्तावेज

  1. आधार कार्ड की फोटोकॉपी
  2. बैंक या पोस्ट ऑफिस खाता की पासबुक
  3. आधार न होने पर पहचान संबंधी अन्य विकल्प
  4. पीचएसी या सरकारी अस्पताल से जारी स्वास्थ्य कार्ड
  5. सरकारी विभाग/कंपनी/संस्थान से जारी कर्मचारी पहचान पत्र

कैसे करे आवेदन

आंगनबाड़ी केंद्रों के माध्यम से प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना का संचालन किया जाता है। महिलाएं वहां जा कर इस योजना के लिए पंजीकरण करा सकती हैं। स्वास्थ्य सुविधा केंद्रों पर भी इस योजना के लिए पंजीकरण कराया जा सकता है। इसमें आशा कार्यकर्ता मदद करती हैं। जहाँ फार्म ए भरकर संबंधित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को देना होता है।

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना फॉर्म का PDF फाइल डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करे

Related Post