10वीं और 12वीं के बाद आगे क्या करे जाने बिहार करियर पोर्टल वेबसाइट से

बिहार करियर पोर्टल : 10वीं और 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले छात्र-छात्राएं परीक्षा उत्तीर्ण होने के बाद किस विषय से आगे की पढ़ाई की जाए या आगे की राह कौन सी दिशा में चुनी जाए , इसके लेकर मन में काफी आशंका होती है इस समस्या के समाधान के लिए बिहार सरकार ने बिहार करियर पोर्टल (Bihar Career Portal) वेबसाइट का निर्माण किया गया है।

ये भी पढ़े : कार या बाइक के लिए VIP गाड़ी नंबर ऑनलाइन ऐसे ले।

ग्रामीण क्षेत्रों में छात्र-छात्राएं या तो गलत करियर मार्ग चुनते हैं या जानकारी के अभाव के कारण कोई करियर नहीं चुन पाते हैं। ये पोर्टल ऐसे छात्रों के लिए काफी हद तक उपयोगी है। बिहार करियर पोर्टल (Bihar Career Portal) पर छात्र-छात्राओं को शैक्षणिक संस्थानों, प्रोफेशनल कैरियर ,छात्रवृत्ति और प्रवेश परीक्षाओं के बारे में जानकारी मिल सके और शिक्षा, कौशल, सशक्तिकरण तथा आर्थिक अवसरों में निवेश कर देश वो राज्य के भविष्य की सामाजिक एवं आर्थिक विकास में मदद कर सके।

ये भी पढ़े : मुर्गी फार्म खोले और 34 लाख तक अनुदान सरकार से पाये

बिहार शिक्षा परियोजना परिषद ने संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (UNICEF) के समर्थन के साथ माध्यमिक और उच्च माध्यमिक छात्रों के लिए बिहार करियर पोर्टल www.biharcareerportal.com लॉन्च किया।

छात्र-छात्राओं को बिहार बोर्ड द्वारा पंजीकरण संख्या जारी की गई है। जिसके मदद से बिहार करियर पोर्टल (Bihar Career Portal) पर लॉग इन कर सकते हैं

Bihar Career Portal में ये जानकारी मिलेगी

मैट्रिक और इंटर के बाद विभिन्न कॅरियर से संबंधित ब्योरा
राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर के छात्रवृत्ति के बारे में
मैट्रिक और इंटर के बाद नामांकन के लिए देशभर के कॉलेजों के बारे में
वोकेशनल कोर्स – मैट्रिक और इंटर लेवल के

ये भी पढ़े : प्रधान मंत्री मुद्रा लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन और और जरुरी दस्तावेज

कैसे ले सकते है बिहार कॅरियर पोर्टल का लाभ

करियर पोर्टल पर लॉगिन करने के लिए सबसे पहले www.biharcareerportal.com वेबसाइट पर जाना होगा जहाँ बिहार बोर्ड द्वारा जारी की गई पंजीकरण संख्या कि मदद से लॉगिन करना होगा।

लॉगिन करने कि बाद सभी ऑप्शन मिलेंगे जहाँ से शैक्षणिक संस्थानों, प्रोफेशनल कैरियर ,छात्रवृत्ति और प्रवेश परीक्षाओं के बारे में जानकारी ले सकते है

बिहार कॅरियर पोर्टल आवेदन के सभी स्टेप देखने के लिए नीचे दिए गए वीडियो को देखे और लेटेस्ट वीडियो देखने के लिए हमारा YouTube चैनल Subscribe जरूर करे , अगर प्रधानमंत्री मुद्रा लोन से सम्बंधित आपके पास कोई प्रश्न है तो कृपया कमेंट कर के पूछे | हम उसका जबाब जल्द से जल्द देने के कोशिश करेंगे।

Related Post